Fitter Trade ke liye sabse acchi website

 Fitter Trade ke liye sabse acchi website

फिटर ट्रेड से संबंधित जानकारी और संसाधनों के लिए कुछ बेहतरीन वेबसाइटें निम्नलिखित हैं:


1. National Skill Development Corporation (NSDC)

   - NSDC का उद्देश्य भारत में कौशल विकास को बढ़ावा देना है। इसकी वेबसाइट पर विभिन्न ट्रेडों, कोर्सेज और ट्रेनिंग प्रोग्राम्स के बारे में जानकारी मिल सकती है।

   - [NSDC वेबसाइट](https://www.nsdcindia.org/)


2. ITI Directory

   - यह वेबसाइट भारत के विभिन्न आईटीआई (Industrial Training Institutes) और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कोर्सेज की जानकारी प्रदान करती है। फिटर ट्रेड के लिए यहां पर विभिन्न संस्थानों की जानकारी मिल सकती है।

   - [ITI Directory](https://www.itidirectory.com/)


3. National Institute of Open Schooling (NIOS)

   - NIOS विभिन्न वोकेशनल कोर्सेज प्रदान करता है, जिनमें फिटर ट्रेड भी शामिल है। इसकी वेबसाइट पर कोर्सेज, सिलेबस और ट्रेनिंग मैटेरियल की जानकारी उपलब्ध है।

   - [NIOS वेबसाइट](https://www.nios.ac.in/)


4. Coursera

   - Coursera एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है जहां विभिन्न तकनीकी और वोकेशनल कोर्सेज मिल सकते हैं। फिटर ट्रेड से संबंधित तकनीकी स्किल्स के लिए यहां पर अच्छे कोर्सेज उपलब्ध हो सकते हैं।

   - [Coursera वेबसाइट](https://www.coursera.org/)


5. National Institute for Entrepreneurship and Small Business Development (NIESBUD)

   - यह संस्था विभिन्न कौशल विकास और उद्यमिता कार्यक्रम चलाती है, जिसमें फिटर ट्रेड भी शामिल हो सकता है। इसकी वेबसाइट पर कोर्सेज और ट्रेनिंग प्रोग्राम्स की जानकारी मिल सकती है।

   - [NIESBUD वेबसाइट](https://niesbud.nic.in/)


6. YouTube

   - YouTube पर भी फिटर ट्रेड से संबंधित कई वीडियो ट्यूटोरियल्स और ट्रेनिंग प्रोग्राम्स उपलब्ध हैं। यह व्यावहारिक और सैद्धांतिक ज्ञान प्राप्त करने का एक अच्छा माध्यम हो सकता है।

   - [YouTube वेबसाइट](https://www.youtube.com/)


इन वेबसाइटों पर आपको फिटर ट्रेड के लिए आवश्यक कोर्सेज, सिलेबस, ट्रेनिंग प्रोग्राम्स, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है।

Comments