Delhi me Family ke sath ghumne wale top 5 place 2024

दिल्ली में कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं। यहाँ पांच प्रमुख पर्यटन स्थलों की पूरी जानकारी है जो आप सभी को अच्छी लगेगी और आशा करता हूं आप यह घूम कर और देख कर आयेगे आप को यह मजा आने वाला है , और आप को कुछ नई चीज़ें देखने और सुनने को मिलेगी।



1. लाल किला (Red Fort): आप सभी ने लाल किला के बारे में तो सुना ही होगा और वीडियो में कही ना कही देखा भी होगा तो आप यह जाकर कुछ पुरानी चीज़े देखेंगे की कैसे पहले के राजा रानी और नौकर चाकर रहते है, कैसा घर होता था कैसे लोग पहले कपड़े पहने थे, और राजा किला में ही क्या क्या के सकते थे । यह आप को जाने के लिए दिल्ली आना पड़ेगा और अगर आप दिल्ली से ही है तो आप दिल्ली में मेट्रो का उपयोग करके लाल किला मेट्रो स्टेशन या बस का उपयोग करके लाल किया बस स्टैंड पर जाकर देख सकते हैं।

  •  स्थान: नई दिल्ली
  •  इतिहास: लाल किला, मुग़ल सम्राट शाहजहाँ द्वारा बनवाया गया था। यह भारतीय इतिहास में महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है और इसके विशाल किले, दरवाजे और भवन इसकी महत्वपूर्ण विशेषताएँ हैं।
  • दर्शनीय स्थल: दिल्ली के लाल किले में दर्शक शाहजहाँ का ताजमहल, दीवान-ए-ख़ास, दीवान-ए-आम, रंगमहल, राजगद्दी, और नहरी का बाग़ देख सकते हैं।



2. कुतुब मीनार (Qutub Minar) : दिल्ली की सबसे ऊंची इमारत जैसे लम्बी है कुतुब मिनार जिसकी ऊंचाई देख कर आप हैरान रख जायेगे और यह आप से आप पूरी दिल्ली को देख सकते हैं। कुतुब मिनार के उपर जाने को लियो कोई लिफ्ट नही लगी यह पहले की टाइम में बनी सीढियों के द्वारा ही उपर जाते है और की बहुत ही खतरनाक साबित है । अब कुतुब मिनार में अंदर जाना माना है , परन्तु अगर आप बहार से भी देखेंगे तो आप को अच्छा फील होगा और लगेगी की आप इससे जायदा अच्छा मिनार शायद ही कही देखा होगा ।

   - स्थान: साउथ दिल्ली

   - इतिहास: कुतुब मीनार दिल्ली का एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल है, जो 12वीं सदी में बनाया गया था। यह दुनिया का सबसे ऊंचा पत्थर का मीनार है।

   - दर्शनीय स्थल: कुतुब मीनार के आस-पास आप कई और ऐतिहासिक स्थल देख सकते हैं, जैसे कि इज़लाली का गुम्बद, अलाई दरवाज़ा, और कुतुब का किला।


3. इंडिया गेट (India Gate) : इंडिया गेट, नई दिल्ली, भारत में स्थित एक प्रमुख स्मारक है। इसका निर्माण प्रथम विश्व युद्ध और अफगान युद्ध में मारे गए 70,000 से अधिक भारतीय सैनिकों की स्मृति में किया गया था। इसे सर एडविन लुटियन्स ने डिज़ाइन किया था और इसका उद्घाटन 1931 में किया गया था। 

इंडिया गेट की ऊँचाई 42 मीटर है और यह राजपथ पर स्थित है। इसके नीचे अमर जवान ज्योति है, जो एक अनन्त ज्योति है और इसे 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की याद में जलाया गया था। यह स्थल राष्ट्रीय महत्व का है और गणतंत्र दिवस परेड सहित कई प्रमुख राष्ट्रीय कार्यक्रमों का केंद्र बिंदु होता है। 

इंडिया गेट न केवल एक स्मारक है, बल्कि एक प्रमुख पर्यटन स्थल भी है, जहाँ हर साल लाखों लोग आते हैं। इसके चारों ओर एक बड़ा और सुंदर उद्यान है जो आगंतुकों के लिए एक आकर्षण का केंद्र है।



   - स्थान: नई दिल्ली

   - इतिहास: इंडिया गेट भारत के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को समर्पित है। यह दिल्ली की एक प्रमुख पर्यटन और ऐतिहासिक स्थल है।

   - दर्शनीय स्थल: इंडिया गेट के आसपास के क्षेत्र में राष्ट्रपति भवन, पार्लियामेंट हाउस, और राजपथ जैसे प्रमुख सरकारी भवन हैं।


4. हमायूं का मकबरा (Humayun's Tomb) : हमायूं का मकबरा, दिल्ली में स्थित एक प्रमुख ऐतिहासिक स्मारक है, जो मुग़ल सम्राट हमायूं का अंतिम विश्राम स्थल है। इसका निर्माण हमायूं की विधवा, बेगा बेगम (हाजी बेगम) ने 1569-70 में करवाया था। यह मकबरा मुग़ल वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है और इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है।

हमायूं का मकबरा भारतीय उपमहाद्वीप में पहला उद्यान मकबरा है। इसका डिज़ाइन फारसी वास्तुकार मिरक मिर्ज़ा गियास ने तैयार किया था। मकबरे की संरचना चारबाग शैली में है, जिसमें चारों ओर बगीचे और जल धाराएँ हैं। यह मकबरा लाल बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर से बना है और इसकी ऊंचाई लगभग 47 मीटर है।

इस मकबरे के परिसर में कई अन्य महत्वपूर्ण कब्रें भी हैं, जैसे कि हमायूं के बेटे दारा शिकोह की कब्र और हाजी बेगम की कब्र। मकबरे के अंदरूनी हिस्से में एक बड़ा गुंबद है जो इसकी भव्यता को और भी बढ़ाता है।

हमायूं का मकबरा मुग़ल वास्तुकला के विकास का एक महत्वपूर्ण चरण दर्शाता है और ताजमहल के निर्माण के लिए प्रेरणा स्रोत माना जाता है। इसका ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व इसे दिल्ली के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है।



   - स्थान: साउथ दिल्ली

   - इतिहास: हमायूं का मकबरा एक मुग़ल सम्राट हुमायूं के यादगार के रूप में बनाया गया था। यह भारतीय वास्तुकला का उत्कृष्ट उदाहरण है।

   - दर्शनीय स्थल: मकबरे के आसपास आप निजामुद्दीन के दरगाह, इस्लामी संग्रहालय, और नहरी का बाग देख सकते हैं।


5. बहाई मंदिर (Lotus Temple) : लोटस टेम्पल, जिसे कमल मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, नई दिल्ली, भारत में स्थित एक प्रमुख धार्मिक और पर्यटन स्थल है। यह बहाई धर्म का पूजा स्थल है और इसे अपनी अद्वितीय वास्तुकला के लिए जाना जाता है। मंदिर की संरचना कमल के फूल के आकार में बनाई गई है, जिसमें 27 स्वतंत्र पंखुड़ियाँ हैं जो तीनों परतों में व्यवस्थित हैं। 

लोटस टेम्पल का निर्माण 1986 में पूरा हुआ था और इसे ईरानी-कनाडाई वास्तुकार फ़रीबोर्ज़ सहबा ने डिज़ाइन किया था। यह मंदिर सफेद संगमरमर से बना है, जो ग्रीस से मंगाया गया था। इसका आंतरिक भाग किसी भी मूर्ति या चित्र के बिना साधारण और शांति प्रदान करने वाला है, जिससे यहां ध्यान और प्रार्थना के लिए एक आदर्श वातावरण बनता है।

लोटस टेम्पल बहाई धर्म के सिद्धांतों के अनुसार सभी धर्मों और जातियों के लोगों के लिए खुला है। यहां कोई भी व्यक्ति, चाहे उसका धर्म कुछ भी हो, प्रार्थना और ध्यान कर सकता है। मंदिर में कोई धार्मिक अनुष्ठान या उपदेश नहीं होता, बल्कि यहां केवल शांति और ध्यान को बढ़ावा दिया जाता है।

लोटस टेम्पल अपनी वास्तुकला के अलावा अपने पर्यावरणीय स्थिरता के उपायों के लिए भी जाना जाता है, जैसे कि सौर ऊर्जा का उपयोग और प्राकृतिक वेंटिलेशन प्रणाली। यह मंदिर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है और दुनिया भर से लाखों पर्यटक यहां आते हैं।



   - स्थान: नई दिल्ली

   - इतिहास: बहाई मंदिर यहाँ के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है और इसका अनोखा फूल के आकार का डिज़ाइन लोगों को आकर्षित करता है।

   - दर्शनीय स्थल: यहाँ आप शांति और आत्म-चिंतन के लिए आते हैं, और बहाई धर्म के सिद्धांतों के अनुसार, यहाँ किसी भी धर्म के लोग आध्यात्मिकता के लिए आ सकते हैं।


यह पोस्ट भी देखे:– दुनिया की 10 सबसे सुंदर देश


Comments