My YouTube Channel Open now!
Posts

YouTube किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं

 YouTube किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं ?

आज के पोस्ट में जानेंगे YouTube किस देश की कंपनी हैं. जैसाकि आप सभी जानते हैं वीडियो देखने के लिए यूट्यूब जैसा प्लेटफॉर्म दूसरा कोई नही हैं. यही वजह से यूट्यूब आज दुनियाभर में लोकप्रिय हैं. शायद ही इंटरनेट पर कोई ऐसा यूजर होगा, जिसने यूट्यूब पर वीडियो नही देखा होगा. अधिकतर लोगों ने यूट्यूब पर वीडियो अवश्य देखा होगा.


लेकिन यहां सवाल यह आता हैं, की यूट्यूब किस देश की कंपनी हैं और यूट्यूब का मालिक कौन हैं. अगर आप यह सोचकर परेशान हैं, तो इस पोस्ट में आपके सवाल का हल मिल जायेगा. क्योंकि आज के पोस्ट में, मैं यूट्यूब से संबंधित सभी वो जानकारी हिंदी में देने वाला हूँ. जिसके लिए आप यहां आए हैं. तो आईये जानते हैं, यूट्यूब कहाँ किस देश की कंपनी हैं, और इसका मालिक कौन हैं?



YouTube क्या हैं

यूट्यूब एक वीडियो देखने वाला प्लेटफॉर्म हैं. यहां दूसरे यूटूबर्स के द्वरा किसी एक स्पेसिफिक टॉपिक पर वीडियो पब्लिश किया जाता हैं और वही वीडियो यूज़र्स देखते हैं. आप वीडियो देखने के साथ – साथ अपना खुद का वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी, की यूट्यूब पर 2 बिलियन से अधिक यूज़र्स मौजूद हैं. आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं, की लोग यूट्यूब पर वीडियो देखना बेहद पसंद करते हैं. यहां यूटूबर्स के द्वरा रोजाना वीडियोस पब्लिश होता हैं, जिसे आप लाइक, शेयर, कमेंट और चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं. 
आज यूट्यूब लोगों के लिए जरूरत बन चुका हैं. अगर किसी को डांस सीखना हैं, तो वह यूट्यूब से सिख सकता हैं. वही जिनको कुकिंग पसंद हैं, वह भी यूट्यूब से सिख सकते हैं. देखा जाए, तो आज यूटूबर्स भी किसी फिल्मी हीरो से कम नही हैं और ऐसे कई यूटूबर्स भी उभरकर आये हैं, जिन्हें आप अवश्य जानते होंगे. यूट्यूब में लाखों – करोड़ो ऐसे क्रिएटर्स मौजूद हैं, जो प्रति महीने लाखो रुपये कमाते हैं. 



YouTube किस देश की कंपनी हैं



यूट्यूब किस देश की कंपनी हैं - अमेरिका



यूट्यूब के मालिक का नाम क्या हैं - गूगल



यूट्यूब का मुख्यालय कहाँ हैं - San Bruno, California, United States



यूट्यूब का सीईओ कौन हैं - Susan Wojcicki



यूट्यूब कब लॉन्च हुआ था - 2005





YouTube का मालिक कौन हैं



आपने गूगल का नाम तो सुना ही होगा और गूगल ही यूट्यूब का मालिक हैं. अक्टूबर 2006 से पहले यूट्यूब का मालिक Steve Chen, Chad Hurley, और Jawed Karim थे, लेकिन अक्टूबर 2006 में गूगल ने यूट्यूब को खरीद लिया. जिसके चलते अब प्रेजेंट में यूट्यूब का मालिक गूगल हैं. 1.65 अमेरिकी डॉलर में गूगल ने यूट्यूब को खरीदा था.



YouTube किसने बनाया

यूट्यूब को बनाने वाले व्यक्ति और कोई नही, बल्कि यूट्यूब के संस्थापक Chad Hurley, Steve Chen और Jawed Karim हैं. यही 3 व्यक्ति यूट्यूब के क्रिएटर हैं और इनके माध्यम से ही यूट्यूब का अविष्कार हुआ हैं. 



24 जनवरी 1977 को Chad Hurley का जन्म हुआ था. ये वेबमास्टर और बिजनेसमैन हैं. 
25 अगस्त 1978 को Steve Chen का जन्म हुआ था और ये Taiwanese-American Internet entrepreneur हैं.
28 अक्टूबर 1979 को Jawed Karim का जन्म हुआ था. ये अमेरिकन सॉफ्टवेयर इंजीनियर और बांग्लादेशी-जर्मन मूल के इंटरनेट Entrepreneur हैं. 

Post a Comment

© DMRC MAINTAINER. All rights reserved. Distributed by Pixabin Official