My YouTube Channel Open now!

Chat GTP Kya Hai in Hindi our kaise Use karte hai



Chat GTP Kya Hai in Hindi our kaise Use karte hai

आज में आप लोगो के साथ Chat GPT के बारे में जानकारी देने वाले हैं। आखिर ये Chat GPT kya hai।

Chat GPT को Develop कर तो लिया गया है लेकिन यह अभी गूगल के जितना एडवांस नहीं है, लेकिन भविष्य में इसमें और भी संसोधन करके अपडेट किया जायेगा, और माइक्रोसॉफ्ट जैसे कंपनी ने अपने सर्च इंजन को बेहतर बनाने के लिए इसमें निवेश भी किया है. आने वाले कुछ समय में Chat GPT के उपयोग में बढ़ोतरी होगी. साथ ही ये भी देखने को मिल सकता है की गुगल सर्च इंजन जैसे को Chat GPT भी आगे निकल सकता है।
क्युकी आज के इस डिजिटल जमाने सब एक दूसरे से आगे और उससे बढ़िया करने की सोच से start करते हैं।

दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Chat GPT क्या है के बारे में कम्पलीट जानकारी प्रदान करने वाले  है, हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद  पूरा पढ़ लेंगे तो कही और जाने की आप को जरुरत नही होगी। आप Chat GPT को अच्छी प्रकार से समझ जाएंगे। आप इस लेख को सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक शेयर करें और अपने दोस्तों को भी Chat GPT के बारे में बतायें.

Chat GTP Kya Hai in Hindi

Chat GPT को OpenAI के द्वारा Develop किया गया है जो कि गूगल सर्च इंजन की तरह काम करता है. लेकिन इसका जवाब देने का तरीका गूगल से काफी अलग है. एक ओर गूगल जहाँ आपको किसी भी Query के जवाब में अनेक सारी वेबसाइटों के लिंक देता हैं, वहीँ दूसरी ओर Chat GPT आपके सवाल का सीधा जवाब देता है। आप किसी भी सवाल को Chat GPT से पूछ सकते हैं, यह उस सवाल का  जवाब आर्टिकल के रूप में आपको दिखाता है. 

Chat GPT को विस्तार से समझने के लिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहिये। हर व्यक्ति  Chat GPT पर अपनी – अपनी राय रख रहा है। किसी का कहना है कि Chat GPT के आने से इंसानी नौकरियां खत्म हो जायेंगीं तो कई सारे लोग मान रहे हैं कि यह कई सॉफ्टवेयर, गूगल जैसे सर्च इंजन को Replace कर देगा। आखिर Chat GPT की सच्चाई क्या है और   अगर आप को भी कुछ ऐसा लगता है तो आप हमे कॉमेंट के जरिए अपनी राय दें सकते है।


Chat GPT जिसका फुल फॉर्म Chat Generative Pre-Trained Transformer (चैट जनरेटिव प्री – ट्रेंड ट्रांसफॉर्मर) होता है, यह OpenAI के द्वारा Develop किया गया एक Chatbot है, जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है. 

Chat GPT से आप only Text Message में बात कर सकते हैं और अपने सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं. वर्तमान समय में यह केवल इंग्लिश भाषा को सपोर्ट करता है। पर बहुत जल्दी ये हिंदी भाषा में भी आप को देखने को मिल सकता है।आपके जो भी सवाल हैं उसे आप Chat GPT से लिखकर पूछ सकते हैं, इसके बाद Chat GPT आपको उस सवाल का  जवाब दे देता है.

Chat GPT से आप जब भी कोई सवाल पूछते हैं तो यह गूगल की तरह आप के सामने  हजारों वेबसाइट की लिंक नहीं  दिखाई देता है बल्कि यह उस सवाल का सीधा जवाब देता है. Chat GPT आपको छुट्टी की एप्लीकेशन, निबंध, YouTube विडियो स्क्रिप्ट, कवर लैटर, बायोग्राफी आदि लिख कर दे सकता है।

Chat GPT का इतिहास

Chat GPT की शुरुवात Sam Altman नाम के व्यक्ति ने साल 2015 में Elon Musk के साथ मिलकर की थी, तब यह एक Non – Profit कंपनी थी। कुछ समय बाद एलोन मस्क ने इस प्रोजेक्ट को छोड़ दिया था।

इसके बाद बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने Chat GPT में निवेश किया, और 30 नवम्बर 2022 को Chat GPT को एक प्रोटोटाइप के रूप में लांच किया गया। OpenAI के CEO Sam Altman के अनुसार Chat GPT ने 1 सप्ताह से कम समय के अन्दर 10 मिलियन यूजर तक पहुँच बना ली है।

Chat GPT काम कैसे करता है?

Chat GPT के काम करने के तरीके को समझने के लिए हम इसके फुल फॉर्म को समझ लेते हैं.

Generative का मतलब होता है जनरेट करने वाला या बनाने वाला।
Pre-Trained का मतलब है जो पहले से ही ट्रेन है और इसे ट्रेन करने की जरुरत नहीं है।
Transformer का मतलब होता है ऐसा मशीन लर्निंग मॉडल जो दिए गए टेक्स्ट को समझ लेता है।
Chat GPT को पहले से ही Train किया गया है, और इसे ट्रेन करने के लिए इसमें सार्वजनिक रूप से मौजूद डेटा इस्तेमाल किया गया है। आप Chat GPT से जो भी सवाल पूछते हैं वह अपने इसी डेटा बेस से खोजकर आपके सामने सही भाषा में आर्टिकल के रूप में प्रस्तुत करता है.

Chat GPT की कुछ फिचर्स

Chat GPT आपके सवाल के  जवाब आर्टिकल के रूप में प्रदान करता है।
कंटेंट जनरेट के लिए Chat GPT का इस्तेमाल किया जा सकता है।
अपने किसी भी सवाल का जवाब रियल टाइम में प्राप्त कर सकते हैं।

Chat GPT का इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं ?
आप निबंध, एप्लीकेशन, बायोग्राफी आदि Chat GPT के द्वारा लिख सकते हैं।

Chat GPT का इस्तेमाल कैसे करें?
Chat GPT का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसमें अपने अकाउंट बनाना पड़ता है, इसके बाद आप Chat GPT का इस्तेमाल कर सकते हैं। वर्तमान समय में आप Chat GPT का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं, लेकिन भविष्य में यह सर्विस पेड हो सकती है.

स्टेप 1 – सबसे पहले आप अपने वेब ब्राउज़र में Chat.Openai.Com वेबसाइट को ओपन करें.


स्टेप 2 – यहाँ पर आपके सामने 2 ऑप्शन आयेंगें Login और Sign Up का, आपको Sign Up पर क्लिक कर लेना है.

स्टेप 3 – आप Chat GPT में ईमेल एड्रेस, माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट या फिर Gmail ID के द्वारा अकाउंट बना सकते हैं. Gmail ID से Chat GPT में अकाउंट बनाने के लिए आप Continue With Google पर क्लिक करें.

स्टेप 4 – जिस जीमेल आईडी के द्वारा आप Chat GPT में अकाउंट बनाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लीजिये.

स्टेप 5 – इसके बाद आपको अपना नाम Chat GPT में इंटर करना है और फिर अपने फोन नंबर इंटर करके Continue पर क्लिक कर लेना है.

स्टेप 6 – आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, आप OTP इंटर करके Verify करवा लीजिये.

स्टेप 7 – फोन नंबर Verify करवाते ही आपका अकाउंट Chat GPT में सफलतापूर्वक बन जायेगा और फिर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.


Chat GPT का इतिहास

Chat GPT की शुरुवात Sam Altman नाम के व्यक्ति ने साल 2015 में Elon Musk के साथ मिलकर की थी, तब यह एक Non – Profit कंपनी थी. कुछ समय बाद एलोन मस्क ने इस प्रोजेक्ट को छोड़ दिया था.

इसके बाद बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने Chat GPT में निवेश किया, और 30 नवम्बर 2022 को Chat GPT को एक प्रोटोटाइप के रूप में लांच किया गया. OpenAI के CEO Sam Altman के अनुसार Chat GPT ने 1 सप्ताह से कम समय के अन्दर 10 मिलियन यूजर तक पहुँच बना ली है.



Chat GPT के फायदे

Chat GPT को इस्तेमाल करने के अनेक सारे फायदे यूजर को मिलते हैं जैसे कि 

Chat GPT यूजर के सवाल का सीधा और विस्तृत जवाब देता है.

गूगल की भांति यूजर को जवाब ढूंढने के लिए अलग – अलग वेबसाइटों को विजिट नहीं करना पड़ता है.

आप Chat GPT को बता सकते हैं कि आप अपने सवाल के जवाब से संतुष्ट हैं या नहीं. 

आप बिल्कुल फ्री में Chat GPT का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Chat GPT के नुकसान

Chat GPT के फायदों के साथ अभी इसमें काफी कमियां भी हैं जैसे कि – 

Chat GPT के पास सीमित डेटा है.

बहुत सारे ऐसे सवाल हैं जिनका Chat GPT सटीक जवाब नहीं देता है.

फिलहाल Chat GPT केवल English भाषा को समझता है और उसी में जवाब देता है.

Chat GPT की ट्रेनिंग 2022 के शुरुवात में ख़त्म हो गयी थी, इसलिए आपको इसमें इसके बाद की घटनाओं की सही जानकारी नहीं मिल पायेगी.

Chat GPT केवल Research Period तक ही फ्री में Available है, इसके बाद आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए चार्ज देना पड़ेगा.

क्या Chat GPT गूगल को Replace कर सकता है?

वर्तमान की बात करें जो Chat GPT गूगल को Replace नहीं कर सकता है क्योंकि इसके पास बहुत ही सीमित जानकारी है, और यह ज्यादा विकल्प नहीं देता है. Chat GPT उतना ही जवाब आपको दे सकता है जितना कि इसे ट्रेन किया गया है.

इसके विपरीत लेकिन गूगल के पास डेटा का विशाल भण्डार है आपको हर प्रकार की जानकारी गूगल पर मिल जायेगी. साथ ही गूगल यूजर के सवाल के लिए कई विकल्प देता है जैसे आर्टिकल, वेबसाइट, विडियो, इमेज, न्यूज़ आदि.

इसके अलावा Chat GPT आपके द्वारा पूछे जाने वाले सवालों के भी सटीक जवाब नहीं देता है, जबकि गूगल के पास User Intent जैसे एडवांस अलोरिथ्म हैं जिनकी मदद से गूगल यह समझ सकता है कि यूजर की Query करने के पीछे का इरादा क्या है.

इन सब कारणों को देखते हुए हम कह सकते हैं कि फिलहाल तो Chat GPT के पास गूगल को Replace करने की योग्यता नहीं है.

क्या Chat GPT से नौकरियां ख़त्म हो जायेंगीं?

टेक्नोलॉजी में कैलकुलेटर से लेकर कंप्यूटर तक सभी ने समय – समय पर इंसानों की नौकरियां ख़त्म की हैं, इसलिए कई सारे लोगों का मानना यह भी है कि Chat GPT के आने से कई सारे लोग अपनी नौकरियों से हाथ धो बैठ सकते हैं.

देखा जाय तो अभी Chat GPT से कोई इंसानी नौकरी खतरे में नहीं है, क्योंकि इसके द्वारा दिए जाने वाले जवाब सटीक नहीं होते हैं लेकिन हो सकता है आने वाले कुछ सालों में जब Chat GPT को अपडेट करके अधिक एडवांस बनाया जायेगा तो यह कई सारी इंसानी नौकरियों को खत्म कर देगा.

अगर Chat GPT को अधिक एडवांस बनाया जाता है तो यह ऐसे नौकरियों को ख़त्म कर सकता है जिसमें सवाल – जवाब का काम होता है. जैसे कस्टमर केयर, कोचिंग संस्थानों में पढ़ाने वाले अध्यापक आदि.

FAQs: Chat GPT Kya Hai In Hindi 

Chat GPT क्या है?


Chat GPT एक Chatbot है जो कि यूजर के सवालों का सीधा जवाब देता है.


Chat GPT का फुल फॉर्म क्या है?


Chat GPT का फुल फॉर्म Chat Generative Pre-Trained Transformer होता है.


Chat GPT को किसने बनाया है?


Chat GPT को Open AI कंपनी के द्वारा बनाया गया है और इसे 30 नवम्बर 2022 को रिलीज़ किया गया.


क्या Chat GPT गणित के सवालों को हल कर सकता है?


अभी Chat GPT को इस प्रकार की ट्रेनिंग नहीं मिली है, इसलिए यह गणित के सवालों को हल नहीं कर सकता है.


क्या Chat GPT हिंदी भाषा को समझता है?


फिलहाल Chat GPT केवल इंग्लिश भाषा को समझता है, अभी यह हिंदी या अन्य देशों की भाषाओं को समझने में असमर्थ है.

FAQs: Chat GPT Kya Hai In Hindi
Chat GPT क्या है?
Chat GPT एक Chatbot है जो कि यूजर के सवालों का सीधा जवाब देता है.
Chat GPT का फुल फॉर्म क्या है?







Chat GPT का फुल फॉर्म Chat Generative Pre-Trained Transformer होता है. Chat GPT को किसने बनाया है? Chat GPT को Open AI कंपनी के द्वारा बनाया गया है और इसे 30 नवम्बर 2022 को रिलीज़ किया गया. क्या Chat GPT गणित के सवालों को हल कर सकता है? अभी Chat GPT को इस प्रकार की ट्रेनिंग नहीं मिली है, इसलिए यह गणित के सवालों को हल नहीं कर सकता है. क्या Chat GPT हिंदी भाषा को समझता है? फिलहाल Chat GPT केवल इंग्लिश भाषा को समझता है, अभी यह हिंदी या अन्य देशों की भाषाओं को समझने में असमर्थ है|

Post a Comment

© DMRC MAINTAINER. All rights reserved. Distributed by Pixabin Official