My YouTube Channel Open now!
Posts

TOP 10 SMALL BUSINESS IDEAS OWN BUSINESS 2023। खुद का अपना बिजनेस कैसे खोले आइडियाज 2023।

10 Small Business Idea's
1. Business kya hai ?
बिजनेस एक ऐसा पैसा कमाने का मशीन है । जिसे आज के टाइम में सभी लोग अपना ख़ुद का काम करना शुरू करना चाहते हैं। यहां आप को कुछ काम करना पड़ता है , जिसमें आप लोगो तक अपनी सेवाओं और वस्तुओं के बदले में पैसा कमाया जा सकता है। सीधी तरीके से बोला जाए तो बिजनेस का अर्थ होता है सेवाओं और वस्तुओं का आदान प्रदान करना। जिसकी मदद से कुछ धनराशि प्राप्त होता है ।

बिजनेस में आप खुद के ही खुद मालिक होते हैं, इसमें और कोई आपके उपर बॉस नहीं होते हैं। यदि बिजनेस में कुछ लाभ हुआ तो सारी फायदा आपका अगर नुकसान हुआ तो आपको ही सहना पड़ेगा।

आप किसी भी बिजनेस को अपना सकते हैं जिसमें आपका रुचि है। लेकिन उससे पहले हमारा कुछ जरूर टिप्स को पढ़िए। जिससे आप और आसानी से कुछ भी एक बिजनेस की शुरुवात कर सकते हैं। 

हर कोई बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी ले सकता है यह पोस्ट पढ़ने के बाद।

1. Woodworker ka business kaise sure kare ?

फर्नीचर उद्योग, जिसे अक्सर लकड़ी के काम या लकड़ी के काम के उद्योग के रूप में जाना जाता है, ज्यादातर लकड़ी से बने सामानों के उत्पादन में लगा हुआ है। बढ़ईगीरी, लकड़ी-मोड़ना और design तैयार करना सभी इसके भाग हैं। गुजरात, कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और केरल लंबे समय से भारतीय फर्नीचर उद्योग में अपना योगदान करते आ रहे हैं। भारत में लकड़ी का व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए।

भारत में वुडवर्किंग मार्केट ट्रेंड्स 
भारत का विनिर्माण उद्योग और अन्य उष्णकटिबंधीय लकड़ी जैसे एबोनी और रोजवुड के साथ-साथ सागौन, टाइगरवुड और कई अन्य दृढ़ लकड़ी जैसे विभिन्न प्रकार के दृढ़ लकड़ी पर बहुत अधिक निर्भर करता है।
भारत में लकड़ी का काम फल-फूल रहा है, जिसमें उष्णकटिबंधीय वन, शंकुधारी वन, पर्णपाती वन और वन भूमि शामिल हैं।

भारतीय वुडवर्किंग उद्योग की विशेषताएं
भारत की अर्थव्यवस्था में सबसे तेजी से बढ़ने वाले क्षेत्रों में से एक वुडवर्किंग उद्योग है। भारतीय संगठित क्षेत्र में 3000 से अधिक फर्नीचर व्यवसाय स्थापित हुए कुछ ही वर्ष हुए हैं। इसके अलावा, संख्या सालाना आधार पर बढ़ रही है।
विश्व बैंक से पता चलता है कि भारत में फर्नीचर व्यवसाय 2025 तक 40 प्रतिशत वार्षिक दर से विकसित होता रहेगा। इस वर्ष, लग्जरी फर्नीचर की तुलना में ऑनलाइन होम डेकोर उद्योग में वृद्धि होने की उम्मीद है। भारत का फर्नीचर बाजार विश्व में 14वें स्थान पर है।

भारत में लकड़ी का व्यवसाय शुरू करने के लाभ
वुडवर्किंग उद्योग शुरू करना सरल है और आरंभ करने के लिए बहुत अधिक पैसा नहीं लगता है। इसके अलावा, कुछ लाइसेंस और पंजीकरण आवश्यक रूप से उत्पादन इकाई में कार्यरत कर्मियों की संख्या और फर्म के आकार पर आधारित होते हैं।

भारत में वुडवर्किंग व्यवसाय शुरू करने के लिए कदम
प्रमाण पत्र एक कानूनी इकाई के रूप में कंपनी के अस्तित्व की शुरुआत को चिह्नित करता है। भारत में लकड़ी का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके पास कंपनी पंजीकरण होना भी आवश्यक है।











Post a Comment

© DMRC MAINTAINER. All rights reserved. Distributed by Pixabin Official