My YouTube Channel Open now!

Digital Marketing ka Course kaise kare 2022 । digital marketing me puche jane wale sawal

 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है | Digital Marketing Kaise Sikhe

दोस्तों आज का युग में सभी काम तो बिल्कुल डिजिटल हो गया है । आज के समय मैं हम कोई भी काम डिजिटल तरीके से अराम से कर सकते है। और आप चाहे तो डिजिटल मार्केटिंग की मदद से बहुत अच्छा बिज़नेस कर सकते है। अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग मैं interest है और आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है, की  digital marketing kaise sikhe.  सही जगह आए है यह आप को पता चल जाएगा ।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है – What is Digital Marketing in Hindi

जब डिजिटल उपकरण जैसे स्मार्टफोन, कंप्यूटर, टेबलेट या मोबाइल के माध्यम से  इंटरनेट पर डाल कर लोगो को किसी प्रोडक्ट या सर्विस की पूरी दुनिया में लोगो तक प्रचार करते हैं तो इस तरीके को डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग और मार्केटिंग दोनों एक दूसरे से कई मायनों में अलग है। जब  हम किसी प्रोडक्ट को इलेक्ट्रॉनिक के किसी माध्यमों के जरिए उत्पादों और ब्रांडो का प्रचार किया जाता है,उसे  डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। डिजीटल मार्केट का एक अनोखा फायदा होता है की  हमें अपने product को कही ले जाने को जरूरत नही होती है । लोग इन्टरनेट के माध्यम से गूगल पर सर्च कर के हमारे product को आसनी से देख सकते है। 

डिजिटल मार्केटिंग जो होता है वह हमारे द्वारा उत्पादों के प्रचार के जाने वाली प्रक्रिया को बहुत ही बारीकी से मॉनिटर करता है यह देखता है कि प्रचार कितनी बार देखा गया कब कब देखा गया और कितनी देर तक देखा गया साथ ही कोई उत्पाद कितना सेल हुआ यह सारी बातें हमें पता चल जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग को सरल भाषा में देखा जाए तो यह  दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है पहला है डिजिटल और दूसरा है मार्केटिंग।

डिजिटल

 डिजिटल से यह पूरा पता चलता है की ये किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइज के माध्यम की बात हो रही है। यहां डिजिटल कहने का यह मतलब है कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जिसको इंटरनेट से कनेक्ट करके इसके जरिए दुनिया के किसी भी हिस्से के किसी भी व्यक्ति से कनेक्ट कर सकते हैं.

मार्केटिंग

मार्केटिंग का मतलब होता है और सेवा का प्रचार करना। यानी कि कई माध्यमों का इस्तेमाल करके अपने उत्पाद और सेवा को ग्राहक तक पहुंचाना।

अगर आप Digital marketing सीखना चाहते है, या फिर digital marketing से सम्बंधित कोई कोर्स करना चाहते है, तो आप oflox से संपर्क कर सकते है. क्यूंकि यह एक Best digital marketing company in Dehradun उत्तराखंड, भारत है.

तो अगर हम यहां कुल मिलाकर देखे हैं तो समझ सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन मार्केटिंग बात को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और इंटरनेट के जरिए दुनिया के लोगों तक पहुंचाने का एक तरीका है। ठीक उसी तरह न्यूज़पेपर, पोस्टर और बैनर के जरिए दुकानों, उत्पादों का और सेवाओं का प्रचार करते हैं सकते हैं। हम आज टि्वटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और वेबसाइट इत्यादि में हर दिन कई तरह के विज्ञापन देखते रहते हैं और यह डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत ही आता है।

 

Digital marketing क्यो जरूरी है

हम सब जानते है कि marketing किसी भी कंपनी के लिए कितनी जरूरी होती है। इसके लिए कंपनियां अगल से अपना बजट तैयार करती है। offline marketing करना बहुत महंगा होता है। जबकि online marketing सस्ता होने के साथ लाभदायक सिद्ध होता है। तो चलिए जानते है digital marketing क्यो जरूरी है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार – types of digital marketing in hindi 

  1. Search Engine optimization
  2. Search Engine Marketing
  3. Social Media Marketing
  4. Content marketing
  5. Pay Per Click (PPC)
  6. Affiliate Marketing
  7. Influencer Marketing
  8. Email Marketing
  9. Inbound marketing
  10. Marketing automation

 

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कैसे करे और कैसे सीखे

अगर आप मार्केटिंग सीखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको थोड़ी तैयारी तो करनी पड़ेगी क्योंकि इसमें कंपटीशन बहुत ज्यादा है जब तक आप प्रैक्टिकल तरीके से हर चीज को नहीं जानते तब तक इस एक्सपोर्ट नहीं बन सकता है यानी कि आप को पढ़ना होगा और फिर उसे तुरंत अप्लाई करना पड़ेगा.

डिजिटल मार्केटिंग बारे में जानकारी हासिल करने के कई तरीके हैं आप किसी संस्थान से जुड़कर एक्सपोर्ट से नॉलेज हासिल कर सकते हैं फिर घर बैठे भी आप इसे सीख सकते हैं.

 

टेक्स्ट

डिजिटल मार्केटिंग सीखने का एक तरीका यह है की आपको ढेर सारे कंटेंट टेक्स्ट के रूप में पढ़ने होंगे विभिन्न वेबसाइटों मिलेंगे जैसे कोरा वीडियो में और कई सारे ब्लॉक्स जो फ्री डिजिटल मार्केटिंग के ऊपर पिकल्स लिखते हैं पोस्ट पब्लिश करते हैं.

वीडियो

अगर आप यूट्यूब में सर्च करेंगे तो आप को ऐसे लाखो वीडियो मिल जायेगा जिससे आप घर बैठे आसन  से अपने किसी भी भाषा में देख सकते है। आपको हिंदी इंग्लिश भाषाओं में इसके सारे वीडियो मिलेंगे जो हर पहलुओं के बारे में आप की जानकारी को पूरा करेंगे। इसके अलावा आप फेसबुक इंस्टाग्राम इत्यादि में भी वीडियोस देख सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे – benefits of digital marketing in hindi

इसके जरिये हम अपने ऑनलाइन काम में काफी विस्तार कर सकते हैं तो चलिए देखते हैं इसके कुछ फायदे

बिज़नेस को बढ़ाने में – Business growth

आज अगर आप कोई बिज़नेस शुरू करते हैं और उम्मीद करते हैं की आप के पास कस्टमर खुद आएंगे तो फिर आप जान लें की आप बहुत पीछे रह जायेंगे।

अगर आप कुछ अलग नहीं करेंगे तो दूसरे लोग आपसे ज्यादा स्मार्टनेस से आगे बढ़ जायेंगे इसीलिए जब डिजिटल मार्केटिंग के जरिये आप बिज़नेस में आगे जाते हैं तो ये आपके बिज़नेस को फ़ैलाने में सबसे अधिक रोले निभाते हैं।

नए लोगों से जुड़ने में – Lead Generation

हर बिज़नेस में सही कंटेंट का होना बहुत जरुरी है। नए लोगों से जुड़ने में बहुत मदद मिलती है। हर रोज़ नए लोगों से जुड़ने के लिए बेहतरीन कंटेंट का होना जरुरी है। इसी प्रकार हमारे प्रॉडक्ट के value बढ़ जाती हैं।

कम पैसे में अधिक विजिटर – Cost Effective than Traditional Marketing

ट्रेडिशनल मार्केटिंग की तुलना में इस से हम कम पैसे खर्च कर के अधिक से अधिक लोगों तक पहुँच सकते हैं। वो भी बहुत जल्दी हमे बस अपने आडियंस को टार्गट कर सकते है।

ब्रांड नाम का विस्तार – Build Brand Reputation

हमारे कंपनी ब्रांड नाम को और मज़बूत बनाने में मदद करती है. लोग जिस कंपनी का विज्ञापन बार बार देखते हैं उसके लिए उनके दिमाग में ट्रस्ट बन जाता है और लोग उसी का इस्तेमाल भी करना चाहते हैं। इसी प्रकार जल्दी किसी भी ब्रांड की value बढ़ जाती हैं।

Real Time Result Growth

विज्ञापन में होने परिणाम को देखने के लिए इंतज़ार नहीं करना पड़ता है. इसे हम हर दिन analyse कर सकते हैं। ओर अपनें product को दिख कर analyse कर सकते है।

  



डिजिटल मार्केटर कैसे बने?
डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर बनाने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नही होती है। आप अगर किसी भी स्ट्रीम से 12वीं या ग्रेजुएट है, तो आप Digital Marketing Course के योग्य हैं। आजकल अनेक इंस्टीट्यूट में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कराये जा रहे हैं। लेकिन आप उसी कॉलेज से Digital Marketing Course करें जहा आप।को अच्छा लगे और वहा से placements होने की संभावना हो वही से करे ताकी आप को जल्दी job मिल जाा।

डिजिटल मार्केटिंग में क्या काम करना पड़ता है?
डिजिटल मार्केटिंग मटेरियल को तैयार करने और उसे मेंटेन रखने की जिम्मेदारी इन्हीं पर होती है. ये कंपनी के लिए वेब बैनर ऐड, ईमेल्स और वेबसाइट्स बनाकर उनकी ब्रांडिंग करते हैं. इंटरनेट और डिजिटल टेक्नोलॉजी के लिए मार्केटिंग कैंपेन तैयार करते हैं, जिसे मोबाइल फोन और सोशल मीडिया के जरिये लोगों तक पहुंचाया जाता है.

डिजिटल मार्केटिंग क्या है उदाहरण सहित समझाइए ?
डिजिटल मार्केटिंग क्या है? अपनी वस्तुएं और सेवाओं की डिजिटल साधनो से मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते है । डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से करते हैं । इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल फ़ोन , लैपटॉप , website adertisements या किसी और applications द्वारा हम इससे जुड सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में क्या सिखाया जाता है ?
यह एक प्रकार की डिजिटल Strategy होती है, जो की इंटरनेट के माध्यम से की जाती है। जिसे इंटरनेट मार्केटिंग भी कहते है। डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा ऐसे सभी ग्राहकों को अपनी सेवाएं या प्रोडक्ट दिखाए जा सकते है, जो की अपने मोबाइल, कंप्यूटर, लेपटॉप, में इंटरनेट का उपयोग करते है।

डिजिटल मार्केटिंग के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?
जब कि डिजिटल मार्केटिंग में नौकरी के लिए किसी खास skills योग्यता की आवश्यकता नहीं है, एक प्रतिष्ठित, अच्छी तरह से गोल डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में दाखिला लेने और सफलतापूर्वक पूरा करने से, आप अपने सपनों की डिजिटल मार्केटिंग नौकरी में तेजी से उतरने की संभावनाओं को बढ़ाएंगे।

Post a Comment

© DMRC MAINTAINER. All rights reserved. Distributed by Pixabin Official